3 जुगाड़ें जिनकी मदद से आपको लंड ज्यादा अच्छे से खड़ा होगा वो भी बिना किसी दवा के

3 जुगाड़ें जिनकी मदद से आपको लंड ज्यादा अच्छे से खड़ा होगा वो भी बिना किसी दवा के
Rate this post

लिंग की कठोरता को समझ पाना आश्चर्यजनक रूप से जटिल होता है. आपका दिमाग, हृदय, हार्मोन, रक्त वाहिकाएं, और लगभग एक लाख अन्य चीजें पूरी तरह से एक साथ काम करती हैं, तब कहीं आपका लिंग सही से खड़ा हो पाता है – इसलिए अगर आपकी योजना के अनुसार हमेशा काम नहीं होता है तो निराश न हों.

इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवा ईडी को सही करने का एक शानदार तरीका है – और यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है – लेकिन कुछ सरल जीवनशैली में बदलाव (या “लाइफ हैक्स” के साथ आपके इरेक्शन की ताकत और आवृत्ति को बढ़ाया जा सकता है). यहां पर तीन सरल जुगाड़ें दी जा रही हैं जिनकी मदद से आप बिना किसी दवा के अपने इरेक्शन को बेहतर बना पायेंगे.

अधिक व्यायाम = बेहतर कड़ापन

आपने यह तो अवश्य ही सुना होगा: व्यायाम आपके लिए अच्छा है. मुझे पता है कि आपको यह बताना कि नियमित रूप से व्यायाम करना आपके लिए लाभदायक होगा उबाऊ हो सकता है, लेकिन हृदय के स्वास्थ्य का इरेक्शन से सीधा सम्बन्ध है.

स्तंभन दोष अक्सर अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का पहला संकेत होता है – जैसे हृदय रोग या उच्च रक्तचाप.

आपके लिंग की रक्त वाहिकाएं आपके शरीर के अन्य हिस्सों की वाहिकाओं और धमनियों से छोटी होती हैं. इसका मतलब है कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, और भरी हुई धमनियों का पहला संकेत स्ट्रोक या दिल का दौरा नहीं हो सकता है. यह अक्सर स्तंभन दोष होगा. नियमित शारीरिक गतिविधि हृदय रोग (जो भयानक है) के जोखिम को कम करता है, लेकिन यह ईडी के जोखिम को भी कम करता है. मुझे नहीं लगता कि व्यायाम के माध्यम से पसीना बहाने का इससे बेहतर कोई कारण हो सकता है.

अच्छी खबर यह है कि आपको परिणाम देखने के लिए किसी जिम में जाने की जरूरत नहीं है. बस अपनी दिनचर्या में कुछ दैनिक गतिविधियों को शामिल करें. एक दिन में २० मिनट का व्यायाम किसी जादूई संख्या की तरह लगता है, और यह आपके विचार से भी कहीं अधिक आसान है:

  • अपनी गाड़ी को दूर पार्क करें जहाँ पर और कोई नहीं करना चाहता है. आप अपने मॉर्निंग वॉक में कुछ मिनट जोड़ेंगे, लेकिन आप ऑफिस के हीरो बन जायेंगे. लोग आपके सम्मान में एक परेड करने लगेंगे (फिटनेस टिप: परेड में आप भी दिलचस्पी लें. यह कार्डियो के लिए अच्छा होगा).
  • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें. कुछ कैलोरी जलाते – जलाते अपने कार्यालय की सभी इमरजेंसी एग्जिट के बारे में जान जाएँ.
  • जब भी आप फोन लें तो टहलें. इसे एक कारण से मोबाइल फोन कहा जाता है. मोशन इमोशन को पैदा करता है, इसलिए अपनी सीट से उतरें और अपने अगले कुछ समय के लिए अपने शरीर में रक्त का संचार सही करें.

व्यायाम करने का समय ढूंढें क्योंकि व्यायाम में दिए हुआ दिन में कुछ मिनट आपके जीवन में कई वर्षों को जोड़ सकते हैं. और उस अभ्यास के परिणामस्वरूप आपको मजबूत, अधिक देर तक टिकने वाला बेहतर इरेक्शन मिलेगा.

3 जुगाड़ें जिनकी मदद से आपको लंड ज्यादा अच्छे से खड़ा होगा वो भी बिना किसी दवा के

आप वही बन जाते हैं जो आप खाते हैं

स्पॉयलर अलर्ट: स्वस्थ आहार आपके लिए अच्छा है. आप जो नहीं जानते हैं वह यह है कि बेहतर खान-पान भी ईडी के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है . और एक स्वस्थ आहार के बारे में अच्छी बात यह है कि बेहतर कड़ापन प्राप्त करने के लिए आपको अपना वजन कम करने या अपनी ग्लाइसेमिक इंडेक्स को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है. आपको बस अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता में सुधार करना होगा.

जो व्यक्ति कम मांस, प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, चीनी, अधिक फल, सब्जी और साबुत अनाज खाते हैं, उनमें स्तंभन दोष होने की संभावना कम होती है.

मासच्युसेट्स मेल एजिंग स्टडी की तरह कई समीक्षित अध्ययनों ने ईडी के लिए कम जोखिम स्तर से स्वस्थ आहार को जोड़ा है – अन्य गंभीर स्थितियों जैसे कि टाइप २ मधुमेह और मोटापे (ईडी के लिए दोनों ही जोखिम कारक) का उल्लेख करने की भी कोई ज़रुरत नहीं है. आपकी सेहत का राज़ फल, सब्जी और अनाज की मात्रा को बढ़ाने में और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, चीनी और लाल मांस को कम करने में छुपा हुआ है.

अपनी सुबह की कॉफी में उस तीसरी चम्मच चीनी को छोड़ दें. रेगुलर सोडा से डाइट सोडा पर आ जाएँ. और यदि कर सकें तो केवल पानी का ही सेवन करें. जब भोजन की बात आती है, तो लाल मांस की आधी मात्रा को सब्जी से बदल दें या फिर हफ्ते में सिर्फ एक बार बीफ़ की जगह पर चिकन या मछली का सेवन कर लें.

आहार में परिवर्तन आपकी सफ़लता की पहली कुंजी है. आप अपनी जीभ और बुरी आदतों को धीरे-धीरे बदलना होगा, जब तक आपको एहसास न हो कि अब आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं. इन परिवर्तनों को धीरे-धीरे प्रयास कर के प्राप्त किया जा सकता है.

अपने लिए स्वस्थ डाइट बनायें

हर कोई अलग होता है, इसलिए हर डाइट आपके लिए काम नहीं करेगी.यह ऐसे ही काम करती है. मेडिटरेनीयन डाइट, डैश डाइट के साथ कुछ प्रयोग करें, या फिर अपने लिए हाइब्रिड डाइट को खोजने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें. लेकिन याद रखें, छोटे-छोटे परिवर्तनों से शुरू करें. एक ही बार में अपनी आदतों को बदलने की कोशिश न करें.

इनका अधिक सेवन करें:

  • फल और सब्जियां
  • साबुत अनाज
  • फलियां

इनका कम सेवन करें:

  • लाल मांस (संसाधित और असंसाधित)
  • प्रोसेस्ड फ़ूड
  • उच्च चीनी वाले पेय (जैसे सोडा)

हालांकि यह आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन बात जब इरेक्शन की आती है, तो आप वही हो जाते हैं जैसा आप खाते हैं. यह भी संभव है कि जो सब्जियां आपको देखने में प्रभावी नहीं लग रही हैं वे बहुत ही असरदार हों…

दो ड्रिंक का नियम

कोई भी अनुसंधान अभी भी (आश्चर्यजनक रूप से) अल्कोहल के सेवन और कड़ेपन की समस्या के बीच के संबंध के तार नहीं जोड़ पाया है. हालांकि, अधिकांश डॉक्टर इस बात से सहमत होंगे कि जब शराब की बात आती है तो इसको नियंत्रित करना अच्छा होगा – विशेष रूप से जिस रात में आपको प्रदर्शन करना हो.

लंबे समय तक शराब के अधिक उपयोग से यकृत रोग और सिरोसिस जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, जो बदले में ईडी के जोखिम को बढ़ा देता है. कम समय में, शराब की अधिक मात्रा का उपयोग केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को अवसाद से ग्रस्त कर सकता है, जो कि आपकी समग्र उत्तेजना को कम करता है. और एक सामान्य नियम के रूप में, अवसादग्रस्तता यौन प्रदर्शन को खराब कर ही देती है.

अधिकांश पुरुषों के लिए, शराब से किसी भी तरह से यौन प्रदर्शन को प्रभावित नहीं होगा. हालाँकि, मैं निश्चित रूप से अपने आप को दो ड्रिंक्स तक ही सीमित रखूंगा, खासकर अगर आप कड़ेपन की समस्या से जूझ रहे हैं.

३ सरल जीवन परिवर्तन आपके प्रभाव को कम करने के लिए

अब आपके पास सब है. आपकी जीवन शैली में तीन अपेक्षाकृत आसान परिवर्तन जो कड़ेपन की समस्या में सुधार कर सकते हैं. बेहतर खाएं, अधिक व्यायाम करें और शराब को कम से कम रखें. कड़ेपन की समस्या एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकती है, इसलिए यदि आप ईडी का अनुभव कर रहे हैं, तो जांच करवाएं. हालाँकि, दवा लेने से पहले आपको अपने आहार और जीवनशैली पर ध्यान देना चाहिए.

और यहां तक कि अगर आप वर्तमान में कड़ेपन की समस्या के लिए दवा ले रहे हैं, तो भी एक अच्छी स्वस्थ जीवन शैली आपके शारीरिक और यौन स्वास्थ्य के लिए कई फायदेमंद ही होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *