लिंग वृद्धि – क्या यह संभव है?

Rate this post

अपने लिंग के आकार को लेकर बहुत पुरुषों को व्यग्रता होती है। ऑनलाइन काफी उपचार उपलब्ध हैं जो लिंग का आकार बढ़ाने में आपकी मदद करने का दावा करते हैं। ख़ैर, ये सब धोखे की बातें हैं – ऐसा कोई भी वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित और सुरक्षित उपचार नहीं हैं जिससे लिंग का आकार बढ़ जाए। जानिए कि औसत आकार से क्या मतलब है और हानिकारक उपचारों से खुद को कैसे सुरक्षित किया जाए।

लिंग का सामान्य आकार क्या होता है?

लिंग का आकार बढ़ाने वाले उद्योग, पुरुषों की व्यग्रता को भुनाते हैं, जो अक्सर मीडिया द्वारा प्रचारित बड़े आकार के लिंग देखकर उत्पन्न होती है।

फिल्मों, पत्रिकाओं और इंटरनेट पर असामान्य रूप से बड़े लिंग को सामान्य बताने वाली छवियाँ देखकर मूर्ख बनना आसान है। अधिकतर पुरुष लिंग के औसत आकार का अंदाज़ गलत लगाते हैं और इस बारे में गलत सोचते हैं कि उनका लिंग औसत से कम है।

खड़ी अवस्था में लिंग का आकार लंबाई में 14-16 सेमी (5.5 – 6.3 इंच) और गोलाई में 12-13 सेमी (4-5 इंच) होता है। अगर लिंग खड़ी अवस्था में 7.6 सेमी (3 इंच) से कम नहीं है तो चिकित्सीय दृष्टि से उसे छोटा नहीं मानते हैं। शिथिल लिंग के आकार बहुत भिन्न हो सकते हैं।

पुरुषत्व बढ़ाने वाले उत्पाद – क्या उन्हें लेना सुरक्षित है?

आप शायद लिंग का आकार बढ़ाने वाली गोलियों, क्रीम, लेप, पूरक दवाओं, उपकरणों, स्ट्रेचिंग व्यायाम या सर्जरी के विज्ञापनों से परिचित होंगे। कुछ विक्रेता तो “पैसे वापसी” की गारंटी भी देते हैं।

दुर्भाग्य से, ये सभी उपचार बेअसर होते हैं। और ये गैरकानूनी ढंग से बेचे जाते हैं, इसलिए ये चिकित्सीय दृष्टि से अनुमोदित नहीं होते और वे आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा भी हो सकते हैं।

आपके लिंग को खींच कर लंबा करने वाले उपकरणों का विज्ञापन सही नहीं होता है, हालांकि लिंग के पंप, स्तंभन दोष के उपचार में पुरुष की मदद कर सकते हैं, पर वे लिंग का आकार नहीं बढ़ा सकते। और ऐसा कोई भी व्यायाम नहीं है जो स्थाई तौर पर लिंग का आकार बढ़ा दे।

लिंग के आकार को प्लास्टिक सर्जरी से बढ़ाया जा सकता है। पर, उसमें परोक्ष प्रभावों (साइड इफ़ेक्ट) का खतरा होता है, और सन् 2006 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक प्लास्टिक सर्जरी करवाने वाले केवल 35% पुरुष ही प्राप्त परिणामों से प्रसन्न थे।

पुरुषत्व बढ़ाने वाले उत्पाद – क्या उन्हें लेना सुरक्षित है?

क्या पुरुषत्व बढ़ाने वाली गोलियाँ कारगर हैं?

यही कारण है कि लड़कों को XTRA-MAN लेनी चाहिए:

  • इससे लिंग का साइज़ वाकई में बढ़ जाता है।
  • इसमें कोई हानिकारक पदार्थ नहीं हैं
  • इसे बड़े सुविधाजनक तरीके से पैक किया गया है
  • उपयोग के विस्तृत निर्देश
  • पानी से धोने में आसान
  • कपड़ों पर दाग-धब्बे नहीं लगते
  • कड़ेपन के समय को बढ़ा देता है
  • पहली बार लगाने से ही लिंग बड़ा होने लगता है

लिंग वृद्धि – क्या यह संभव है?

क्या पुरुषों के लिंग को प्राकृतिक रूप से बड़ा करने के कोई उपाय हैं?

क्या वैक्यूम पंप से आकार बड़ा हो सकता है?

लिंग का आकार बढ़ाने वाले वैक्यूम पंप का विज्ञापन तुरंत और स्थाई रूप से लिंग का आकार बढ़ाने वाले उपाय के रूप में किया जाता है। पर, इस उत्पाद का दावा झूठा है। वैक्यूम पंप स्तंभन दोष के लिए उपचार है। इसकी मदद से लिंग खड़ा हो सकता है और खड़ा बना रह सकता है, पर लिंग के आकार पर इसका कोई स्थाई प्रभाव नहीं होता।

खिंचाव की तकनीक

ऐसी बहुत सी खिंचाव की तकनीक हैं, जैसे “जेलकिंग”, जिसमें शिथिल लिंग को बार-बार खींचना होता है, जिससे खड़ी अवस्था में लिंग का आकार बड़ा किया जा सके। ये तकनीक बिलकुल कारगर नहीं हैं, और इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है कि ये तकनीक कारगर क्यों हो सकती है।

लिंग एक्सटेंडर (विस्तारक)

लिंग एक्सटेंडर को इस्तेमाल करने का मतलब है घंटों तक लिंग से वज़न को लटका कर रखना, इससे उसका आकार नहीं बढ़ता है। बल्कि इसके विपरीत इस प्रक्रिया से लिंग के ऊतकों को नुकसान पहुँच सकता है, इसकी वजह से पेरोनी बीमारी (लिंग का मुड़ना) होने की रिपोर्ट मिली हैं। लिंग का आकार बढ़ाने के बजाय लिंग एक्सटेंडर से जख्म होने का खतरा हो सकता है, और लिंग खड़े होने की आपकी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

कर्षण उपकरण (ट्रैक्शन उपकरण)

ऐसे कर्षण उपकरण (ट्रैक्शन उपकरण) हैं, जिनकी मदद से कुछ पुरुषों के लिंग में लंबाई में बढ़त (कुल मिलाकर 1-2 सेमी) देखी गई है। पर, ये उपकरण बहुत अव्यावहारिक हैं, क्योंकि इनका असर हो पाए इसके लिए उन्हें हर रोज़ कई घंटों तक पहनना होता है। लिंग वृद्धि के लिए किसी भी उपकरण के प्रयोग से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि उन्हें सही ढंग से इस्तेमाल न करने पर उससे परोक्ष प्रभाव होने और चोट लगने का खतरा होता है। कर्षण उपकरण (ट्रैक्शन उपकरण) के कारगर होने के सबूत बहुत सीमित हैं।

वज़न कम करने से कैसे मदद मिल सकती है

अक्सर, जिन पुरुषों को अपना लिंग छोटा लगता है, वे ध्यान देते हैं कि वज़न कम करने पर लिंग बड़ा लगने लगता है। अगर आपका वज़न बहुत अधिक है, तो पेट के आस-पास वज़न कम करने से आपका लिंग आपके शरीर के संबंध में बड़ा दिखने लगेगा।

क्या पुरुषों के लिंग को प्राकृतिक रूप से बड़ा करने के कोई उपाय हैं?

क्या शल्य चिकित्सा (सर्जरी) विकल्प हो सकती है?

शल्य चिकित्सा (सर्जरी) के कई विकल्प मौजूद हैं : लंबाई में लिंग की सर्जरी, गोलाई में लिंग की सर्जरी और लिपोसक्शन।

लंबाई में लिंग की शल्य चिकित्सा (सर्जरी)

लंबाई में लिंग की सर्जरी का मतलब है, जघन्य हड्डी (प्यूबिक बोन) से जुड़ने के स्थान पर लिंग के लिगामेंट को काटकर, लंबाई बढ़ाने के लिए लिंग के आधार पर अतिरिक्त त्वचा को ग्राफ़्ट करना। इससे शिथिल लिंग का माप लगभग 2 सेमी तक बढ़ जाता है, पर इससे खड़े लिंग के माप पर कोई फ़र्क नहीं पड़ता। और जो लिगामेंट काटे गए हैं, उनसे वह सहारा मिलना भी बंद हो सकता है, जो मूल रूप से मिलता था, जिसका मतलब है परिणामस्वरूप लिंग का खड़ा होना (इरेक्शन) कम संतोषजनक हो सकता है। इस तरह की सर्जरी से संभोग के समय तकलीफ़ होने की परेशानी भी शुरू हो सकती है।

गोलाई में लिंग की शल्य चिकित्सा (सर्जरी)

गोलाई में लिंग की सर्जरी में कई विवादास्पद तकनीक शामिल हो सकती हैं, जैसे शरीर के दूसरे भागों से निकाली गई वसा को इंजेक्ट करना। जबकि कुछ अध्ययनों के अनुसार गोलाई में 1.4 सेमी से लेकर 4 सेमी तक वृद्धि हो जाती है, रोगी अक्सर निशानों, भद्देपन, त्वचा ढेलेदार होने और इंफेक्शन तक की शिकायत करते हैं। इंजेक्ट की गई वसा को शरीर अक्सर शोषित कर लेता है और इसलिए लिंग जल्दी ही अपने मूल आकार में वापस हो जाता है।

लिपोसक्शन

लिपोसक्शन एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें पेट के निचले भाग से अतिरिक्त वसा को निकाला जाता है, जिससे लगभग 2 सेमी लिंग बाहर निकल आता है, जो पहले अंदर दबा होता है।

इनमें से कोई भी शल्य चिकित्सा वांछित असर की गारंटी नहीं करती।

अपनी यौन समस्याओं में सुधार के लिए आप क्या कर सकते हैं

लिंग का आकार बढ़ाने का कोई विश्वसनीय और सुरक्षित तरीका नहीं है, पर कुछ चीज़ें हैं जो आप कर सकते हैं, अगर आप अपने पौरुष के आकार के बारे में चिंतित हैं।

अपने साथी के साथ बातचीत। अपने साथी के साथ अपनी चिंताओं और अपनी यौन प्राथमिकताओं के बारे में बात करने से आपको लिंग के आकार के बारे में अपनी परेशानियों से निजात मिल सकती है और यौन के संबंध में आपको आत्मविश्वास भी मिल सकता है।

अपने जघन (प्यूबिक) बालों को कम कीजिए यह बहुत साधारण सी बात लगती है, पर लिंग के आधार पर बहुत सारे बालों के होने से लिंग छोटा दिखाई देता है और शायद संवेदनशीलता भी कम हो जाती है। बालों की साधारण सी छँटाई से आपका आनंद बढ़ जाएगा और आत्मविश्वास भी मिलेगा।

वजन कम कीजिए और शरीर को फिट रखिए। व्यायाम और संतुलित आहार से आपको वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आपका वज़न बहुत अधिक है, वज़न कम करने से आपके लिंग में 2 सेमी की वृद्धि हो सकती है, क्योंकि लिंग का बड़ा हिस्सा उजागर हो जाएगा।

अगर लिंग के आकार को लेकर आप बहुत व्यग्र हैं, और यह आपके लिए एक गंभीर मामला है, जिससे आपके यौन जीवन और आम खुशी पर असर पड़ता है, तो आपको डॉक्टर या सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए। वे आपको बता पाएँगे कि क्या आपके लिंग का आकार औसत है, और यौन अनुभव को बेहतर करने के लिए वे आपको तकनीक भी सुझा पाएँगे।

काफी पुरुष अपने लिंग के आकार को लेकर चिंतित होते हैं और संभवतः इस विषय पर और जानकारी मिलने से आप आश्वस्त महसूस करेंगे।

अपनी यौन समस्याओं में सुधार के लिए आप क्या कर सकते हैं

अगर लिंग बेहतर ढंग से खड़े होने के मामले में आपको कोई मुश्किल है, तो आप स्तंभन दोष के उपचार का प्रयास कर सकते हैं।

लिंग को बड़ा करने के बारे में कुछ प्रमुख मिथक

मिथक : लिंग का औसत आकार लंबाई में 8 इंच होता है।

सच्चाई : असली जीवन में लिंग की औसत लंबाई 5-6 इंच होती है।

मिथक : लिंग का आकार जूते के आकार /हाथ के माप/ लंबाई से संबंधित होता है।

सच्चाई : आपके लिंग के आकार और शरीर के किसी भी और भाग के बीच कोई वैज्ञानिक संबंध नहीं है।

मिथक : आकार मायने रखता है।

सच्चाई : असल में आपके साथी की ज़रूरतों की सूचि में लिंग का आकार बहुत नीचे आता है। प्यार और लगाव, पूर्वक्रीड़ा और ध्यान रखना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। संतुष्टि देने वाला यौन संबंध सिर्फ़ प्रवेश से कहीं अधिक होता है।

मिथक : बड़ा ही अच्छा है।

सच्चाई : कामोत्तेजना के समय महिलाओं की योनि बस 4.25-4.75 इंच लंबी होती है। बड़े आकार के लिंग से आनंद की जगह असुविधा ही होगी और बड़े गुप्तांगों वाले पुरुषों के लिए संभोग मुश्किल होगा।

मिथक : बड़े आकार का लिंग आपको बेहतर प्रेमी बनाएगा।

सच्चाई : लिंग का बड़ा आकार आपको बिस्तर में बेहतर नहीं बनाता है। अपने साथी की ज़रूरतों का ध्यान रखना लिंग के आकार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

मिथक : पूरक खाद्य पदार्थ और दवाई की गोलियों से लिंग का आकार बढ़ाया जा सकता है।

सच्चाई : वे न सिर्फ आपके लिंग का आकार बढ़ाने के लिए मददगार नहीं हैं, बल्कि उनसे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुँच सकता है।

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।