घर पर अपने स्तन का साइज़ बड़ा करने के 5 असरदार तरीके

क्या बिना ऑपरेशन करवाए भी स्तन बड़े करने के तरीके वाकई में होते हैं? आधिकारिक चिकित्सा विज्ञान ऐसा नहीं मानता। लेकिन क्या हजारों औरतें गलत हैं! घर पर स्तन बड़े करना संभव है। हम आपको बताएँगे 5 ऐसे सबसे असरदार तरीके जिनसे मनचाहे नतीजे पाए जा सकते हैं।

यदि आप अपने स्तनों के साइज़ से खुश नहीं हैं तो सबसे महत्वपूर्ण होता है हार न मानना। आपको कड़ी मेहनत करनी होगी लेकिन नतीजों से आप और आपके पार्टनर दोनों आश्चर्यचकित रह जाएँगे। हाँ, एक ऐसा तरीका जरूर मौजूद है जिससे आप तेजी से और “हमेशा के लिए” अपनी समस्या हल कर सकती हैं लेकिन सब जानते हैं कि प्लास्टिक सर्जरी में क्या रिस्क होती हैं और नकली स्तनों से कितनी समस्याएँ होने की संभावना होती है। एक तरह से अच्छा ही है कि ऑपरेशन से साइज़ बड़े करवाना मंहगा पड़ता है। अधिकतर महिलाएं तो इतना पैसा लगा ही नहीं सकतीं। समझदारी इसी में है कि आप किसी और तरीके को चुनें।

हॉरमोनल दवाएँ

हॉरमोन्स की मदद से घर पर स्तन बड़े करने की सलाह आपको सिर्फ एक डॉक्टर ही दे सकता है। बिना डॉक्टर के सलाह के हॉरमोनल दवाएँ लेना खतरनाक होता है। हॉरमोन के एक गलत डोज़ के मासिक धर्म में अनियमितता से लेकर ट्यूमर बनने जैसे गंभीर परिणाम हो सकते हैं और लेने के देने भी पड़ सकते हैं।

अपनी गायनेकोलॉजिस्ट से बात करें और उनसे कहें कि वो आपको बिना ऑपरेशन स्तन बड़े करने के बारे में बताएं। आपकी डॉक्टर आपके टेस्ट के नतीजे देखेंगी और निर्धारित करेंगी कि कौन सी दवा किस डोज़ में लेने से आपको फायदा होगा। इस तरीके का मुख्य पहलू यह है कि स्तनों की बढ़त के लिए किसी खास हॉरमोन की बजाय विशेषज्ञ आपको चार विभिन्न हॉरमोन की एक बैलेंस मात्रा आपको लिखता है।

एस्ट्रोजन। यही वो मुख्य हॉरमोन है जो एक औरत को औरत बनाता है। अंडाशय और अधिवृक्क ग्रंथि में इसका उत्पादन किशोरावस्था में शुरू हो जाता है। यह हॉरमोन स्तनों की बढ़त तथा अन्य विशिष्टताओं जैसे: गोल नितंब और पतली कमर के लिए उत्तरदायी होता है। एस्ट्रोजन की कमी से शरीर में मर्दाना लक्षण आ जाते हैं और स्थानीय स्तनीय ग्रंथियाँ बहुत छोटी रह जाती हैं। इस हॉरमोन की अधिकता भी कम हानिकारक नहीं होती। इससे मोटापा और हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं और स्तनों में बढ़त पूरी तरह रुक जाती है।

ज़ीनोएस्ट्रोजेन। यदि आप इस हॉरमोन को कम कर सकें तो बिना ऑपरेशन स्तन बड़े करना काफी हद तक सफल हो सकता है। यह आधुनिक सभ्यता का एक उत्पाद है और प्रदूषित पर्यावरण, घरेलू रासायानिक पदार्थ तथा कॉस्मेटिक के कारण इसका उत्पादन होता है। ज़ीनोएस्ट्रोजेन एस्ट्रोजन के काम में रुकावट पैदा करता है जिसका महिलाओं की एंडोक्राइन (अंतःस्त्रावी) प्रणाली पर नकारात्मक असर पड़ता है।

प्रोलैक्टीन। यदि आप गर्भवती हैं तो आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से यह हॉरमोन बढ़ जाता है। आपके स्तन दोगुने साइज़ के हो जाते हैं। यदि आप इतना ज़्यादा नहीं करना चाहती तो इस हॉरमोन का सही डोज़ आपकी मदद कर सकता है।

टेस्टोस्टेरोन। यह पुरुषों का हॉरमोन होता है लेकिन हर महिला के शरीर में भी पाया जाता है। टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ने से आपके शरीर में मर्दाना लक्षण आ सकते हैं: आपकी आवाज़ भारी हो जाती है, आपके चेहरे और अन्य जगहों पर बाल आ जाते हैं और आपकी बॉडी का फिगर बदल जाता है। ऐसा नहीं है कि टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़त हमेशा हॉरमोनल दवाइयों लेने से ही होती है (जैसे गर्भ निरोधक गोलियाँ)। यह सिद्ध किया जा चुका है कि शक्कर या मीठी चीजें खाना एक महिला के शरीर के टेस्टोस्टेरोन स्तर पर सीधा असर डालता है। इसलिए इससे पहले कि आप घर पर अपने स्तन बड़े करने की ओर कदम बढ़ाएँ, अपनी डाइट पर जरूर ध्यान दें।

हॉरमोनल दवाएँ

स्तन बड़े करने के लिए खान-पान

यदि आप सुंदर स्तन चाहती हैं तो इसके मुख्य नियम इस प्रकार हैं: डाइटिंग नहीं करें! वजन घटाने के किसी भी प्रोग्राम की शुरुआत स्तनों से होती है जहाँ से वसा कम हो जाती है। ऐसे कई भोजन हैं जिनसे आपको मदद मिल सकती है।

दूध और डेरी उत्पाद, समुद्री भोजन तथा चिकन ब्रेस्ट प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं।
हॉप पौधे के कोन एस्ट्रोजन के प्राकृतिक स्त्रोत हैं। इन्हें पानी में उबाल लें और काढ़े को 7 दिन तक पिएँ। माह में एक बार से ज़्यादा न लें।
अनाज: ओट्स, ब्राउन राइस, बाजरा, जौ। आप इन्हें दलिया जैसे बना कर ले सकती हैं। स्तन बढ़ाने में इन देसी खाद्य पदार्थों से लाभ होता है।
ऐसे भोजन जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट हों: अलसी, तिली के दाने, आवोकाडो, ऑलिव, तैलीय मछलियाँ इत्यादि। इनमें पाई जाने वाली वसा कमर के पास इखट्ठी नहीं होती और इससे शरीर को ओमेगा 3, 6 और 12 जैसे महत्वपूर्ण फैटी एसिड्स की आपूर्ति होती है। ये फैटी एसिड महिलाओं की सुंदरता के लिए आवश्यक होते हैं।

मालिश से स्तन बड़े कैसे करें

स्तनों की डेली मालिश को एक उपयोगी और सुखद आदत बना लें। आप शावर से नहाते समय मालिश कर सकती हैं। गुनगुने बहते पानी के नीचे गोलाकार हाथ घुमाकर अपने स्तनों की मालिश करें। आप नहाने के बाद किसी अच्छे बॉडी लोशन से भी मालिश कर सकती हैं।

क्रीम को सावधानी से अपने स्तनों पर गोलाकार हाथ चलाते हुए लगाएँ और हल्के-हल्के थपथपाएँ। हाथों को निप्पल से शुरू करते हुए कंधों और काँख की दिशा में ले जाएँ। ज़्यादा दबाव न डालें और न ही ज़ोर से घिसें क्योंकि ऐसा करने से स्तनीय ग्रंथियों को नुकसान पहुँच सकता है। हर स्तन की 3-5 मिनट तक मालिश करें।

स्तन बड़े करने के लिए व्यायाम

आपके स्तनों के लिए एक्सर्साइज़ महत्वपूर्ण होती है। एक्सर्साइज़ की एक उचित दिनचर्या से कूपर लीगामेंट नामक अस्थिबंध टाइट हो जाएगा और आपकी माँसपेशियों में एक फिगर आने लगेगा। आपके सीने का फुलाव 2-3 सेमी तक बढ़ सकता है। ऐसा कतई न सोचें कि ज़्यादा एक्सर्साइज़ करने से आप “बॉडीबिल्डर” जैसी दिखने लगेंगी। सीने की माँसपेशियों को बढ़ाना असंभव होता है: ये बहुत कड़ी होती हैं।

हर दूसरे दिन कम से कम दो असरदार एक्सर्साइज़ करें।
पुश-अप – 2 से 20 बार करें। सुनिश्चित कर लें कि आप अपने पैरों की उँगलियों पर वजन रखें, आपकी कमर सीधी हो और हर बार आपकी ठोड़ी जमीन को छुए;
अपनी हथेलियों को नमस्ते जैसे जोड़ें। कोहनियों को सीने के स्तर तक ऊपर उठाएँ। दोनों हथेलियों को आपस में ज़ोर से दबाएँ। इस स्थिति में जितनी देर हो सके खड़ी रहें। ऐसा 5 बार दोहराएँ।

अपने स्तनों की माँसपेशियों को पूरी तरह से ट्रेन करने के लिए ईज़ी कर्व्स जैसी खास एक्सर्साइज़ डिवाइसों का उपयोग किया जा सकता है। आप इससे न केवल अपने स्तन बड़े कर सकती हैं बल्कि इससे स्तनों का लटकना बंद हो जाएगा और उनमें लचीलापन भी बढ़ जाएगा।

स्तन बड़े करने के लिए व्यायाम

ईज़ी कर्व्स से सीने की माँसपेशियों की ट्रेनिंग होती है जिससे आप छाती का एक सटीक फिगर पा सकती हैं।
ईज़ी कर्व्स इस तरह के प्रोडक्ट्स में सबसे बेहतर है क्योंकि इससे आप सीने की माँसपेशियों के सभी समूहों को मजबूत कर सकती हैं।
यह उपयोग में बेहद आसान है: आपको बस इसे अपने हाथों में पकड़ कर अंदर-बाहर करना है।

स्तनों में विज़ुअल (दृश्य) बढ़त

यह तरीका उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिन्हे एक्सर्साइज़ करने में बहुत आलस आता है। इससे कई ऐसी महिलाओं को फायदा हुआ है जो अपने स्तनों के साइज़ से असंतुष्ट थीं। क्या आप नहीं जानतीं कि अपने स्तनों के साइज़ को तेजी से बड़ा कैसे किया जाए? क्या आपको एक्सर्साइज़ पसंद नहीं है? तो फिर आपको सही अंडरवेयर और कपड़े पहनने चाहिए।
ब्रा। हम एक पुश-अप ब्रा की सलाह देते हैं। यदि आपके स्तन बहुत छोटे हैं तो इस ब्रा से आपका साइज़ तुरंत कम से कम एक साइज़ बढ़ जाएगा। खास शेप वाली ब्रा स्तन ऊपर उठा कर उन्हें पास-पास लाती है। हालांकि पुश-अप ब्रा के साथ एक समस्या है – आप इन्हें ज़्यादा नहीं पहन सकतीं। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि ऐसी ब्रा को महीने में दो बार से अधिक नहीं पहनना चाहिए। लेकिन हफ्ते में एक बार किसी पार्टी या डेट के लिए पहनने से भी संभवतः कोई नुकसान नहीं होता।

टी-शर्ट और स्वेटशर्ट। वी गले वाले टॉप या पोलो शर्ट पहने। गहरे गले वाली टाइट स्ट्रेच टी शर्ट भी ठीक होती हैं। यदि आपका टॉप ऊन या कॉटन का है तो थोड़ी रिलैक्स फिट भी चलेगी।
.
ब्लाउज़। झालर वाले ब्लाउज़ छोटे स्तनों को छिपाने का एक बढ़िया जरिया होते हैं। आप ऐसे ब्लाउज़ ऑफिस में ट्राउज़र या स्कर्ट के साथ भी पहन सकती हैं। ब्लाउज़ सफ़ेद या धारीदार हो सकता है। ऐसे ब्लाउज़ चुनने की कोशिश करें जो सिंगल कलर हों या फिर उसमें कांट्रास्ट कलर न हों।

ड्रेस। किसी पार्टी या समारोह के लिए एम्पायर ड्रेस सबसे बढ़िया होती है। इस ड्रेस की कमर ऊंची होती है और इसका गला बहुत सेक्सी होता है। यदि आप अपने गले पर एक बेल्ट लगा लेंगी तो आपका सीना बहुत आकर्षक लगेगा।

स्वेटर। ठंड में बाहर घूमने जाने या दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए आरामदायक और नर्म काश्मीर स्वेटर अच्छी चॉइस होते हैं। ये लूज कट की होती हैं और आपकी बॉडी को पूरा घेरकर छोटे स्तनों को उभार देती हैं। इससे आपके स्तन बड़े दिखने लगते हैं। स्वेटर का रंग हल्का और नैचुरल होना चाहिए।

वेस्ट। बढ़िया दिखना चाहती हैं? अपनी पुश-अप ब्रा के साथ डेनिम या लेदर वेस्ट पहनें! इस शानदार कॉम्बो से आप हर पार्टी की जान बन जाएँगी। वेस्ट ऑफिस और रोज़मर्रा के लिए बढ़िया होती हैं। इन्हें ब्लाउज़, जैकेट, स्कर्ट और ट्राउज़र, शॉर्ट्स या कैप्री पैंट के साथ पहनें।

जैसा आपने देख सकती हैं, घर पर अपने स्तन बड़े करना संभव है और आसान भी है। बस 5 आसान तरीके। आपके सपनों के स्तनों के लिए बस 5 कदम!

शयद आपको भी ये अच्छा लगे लेखक की ओर से अधिक

उत्तर छोड़ दें

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा।